Stock Market क्या होता है (What is Stock Market in Hindi Full Guide ) | शेयर मार्केट क्या है हिंदी में | स्टॉक मार्केट टिप्स

Stock Market क्या होता है
Stock Market क्या होता है

हम अक्सर लोगों से सुनते हैं या आप Internet पर आपको बहुत से Post मिलता है Stock Market के बारे में। लेकिन जहाँ तक Post में अक्सर अधूरी Information होता है या तो पूरी जानकारी Stock Market के बारे में नहीं देते। जिनके कारण लोग दुविधा में रहते हैं Stock Market के पूरी जानकारी न होने के कारन।

बहुत से लोग Share Market में अपना Money लगाना चाहते हैं But वे डरते हैं या जो Money को Invest कर दिया है Share Market में वे पैसे डूब जाता है जिसका main Reason की उन्हें Stock Market के सही जानकारी नहीं होता है।

वैसे तो Stock Market को लोग Market में अलग अलग नाम से जानते हैं जिनमे से एक “Share ” जो की एक English Word है जिसका मतलब होता है ” हिस्सा ” और और Stock Market इसे के Principle पर काम करती है।

तो आज इस Post में बताने वाला हूँ Stock Market क्या होता है (What is Stock Market ) Full Guide साथ।

जैसे हम सभी जानते है भारत का सबसे बड़े Stock Exchange “Bombay Stock Exchange (BSE ) ” को जाना जाता है , जिसका स्थापना 1875 में हुआ था। जो की भारत के सबसे पहला Stock Market Exchange नाम से जाना जाता है।

“National Stock Exchange (NSE )” जो की भारत का दूसरा Stock Exchange के नाम से जाना जाता है , जिसकी स्थापना 1992 हुई थी यह भारत का सबसे पहले Demutualized Electronics Exchange के नाम से जाना गया।

तो आज के इस Post में जानेगें Stock Market क्या होता और Stock market कैसे काम करती है ताकि आप ज्यादा Loss से बचें और इस Post से ज्यादा से ज्यादा कोशिस करूँगा की आपको पूरी जानकारी दूँ।Stock Market क्या होता है

Stock Market क्या होता है (What is Stock Market in Hindi Full Guide )

जैसे मैंने ऊपर पहले ही Discussed कर चूका हूँ की लोग Market में Share Market या Stock Market को एक अलग अलग नाम से पुकारते हैं और “Share ” एक English Word है

जिसका मतलब है “हिस्सा ” . और Share Market में आप किसी भी Company कोई हिस्सा लेना उसी को “Share ” कहते है। Share को हम एक उदहारण से समझेंगें ,

मान लीजिये किसी Company ने अपने Company का Share निकाला एक लाख का अगर आप उस Company का जितना Share आप लेते है उस Company में उतना Share का Owner हो जायेंगें।

Example के तौर पर अगर Company ने 1 लाख का शेयर निकाला और उसमें से आप 30000 का Share ख़रीदा तो यानी आप ने उस Company में 30% का मालिक हो जायेंगें।

Stock का अर्थ होता है किसी भी Company में किसी भी व्यक्ति का हिस्सेदारी या साझेदारी Show कराता है । आप किसी भी Company का Share खरीद सकते और अपने Share को किसी से बेच सकते है या और किसी दूसरे व्यक्ति का Share ले भी सकते हैं।

एक बात जानकारी होना चाहिए की किसी भी Companies का Share कर पPrice Bombay Stock Exchange (BSE ) में Available रहता है। और किसी भी Companies का Share का Price कम या ज्यादा उस Companies के Benefit या Loss पर Depend रहता है।

SEBI जो की किसी भी Companies जब Permission देती तब जाकर Companies अपने Share के Price को Offering करती है। कोई भी Company खुद से अपने Company का IPO नहीं निकाल सकते हैं बिना SEBI के Permission के।

कितने Types के Share/Stock होते हैं ?

वैसे तो बाजार में काफी प्रकार के Share होते हैं और बहुत से लोग अलग अलग नाम से भी जानते है but मैंने 3 Share के बारे में बताऊंगा। तो अये जानते हैं Share के Types में

Preferred Share :-

यह Share कोई भी Company कुछ Important लोगों के लिए Market में लाते हैं। ये Share market में तब आता है जब किसी Company को Money की जरूरत होता है तब जाकर Company इस Share को Market में लाता है

और Company Market से कुछ पैसे इकट्ठे करते है और इस Share को कुछ खाश लोग ही ले सकते हैं। जैसे की Company के Employees इस Share को खरीद सकते है क्योंकि ये बहुत ही सेफ है।

Bonus Share :-

जब कोई धारक किसी भी Company का Share लेता है और उस दौरान Company को अच्छे मुनाफा होता है तो उस मुनाफा में से Company अपने धारक को पैसे नहीं देना चाहते उसके बदले कुछ Share देता है उसे Bonus Share कहा जाता है।

Common Share :-

Common Share जो की बहुत Simple और Easy Share जिसे कोई भी Common लोग खरीद सकता है और इस Share को कभी भी बेच सकते हैं।

Stock Market में Company कब List होता है ?

किसी भी नई Company या कोई भी Company Stock Market में List होने के लिए Company को बहुत से लिखित और शर्तों को पालन करना पड़ता है।

और इसे शर्तों के अनुसार Company में होने वाले सभी नफा या नुक्शान जितने भी गतिविधि हो रहा है उनकी जानकारी को Market में Time to Time देनी पड़ती है जिससे Investor को काफी जानकारी होती है।

Company के द्वारा दी गए Information के अनुसार Company का Evaluation किया जाता हैं। और इसे Evaluation के मुताबिक Company का Demand घटने और बढ़ने पर किसी भी Company का Share Price में Up य Down होता रहता है।

अगर कोई भी Company Listing होने के जितने भी नियमों का पालन नहीं करता या उनके नियमों पालन के उल्लंघन करते हैं तो उस Company का Exchange से हटाने का काम SEBI करता है।

Company को Stock Market में Listed होने के लिए और काफी चुनौतियों का Face करना परता है जैसे की किसी भी Company के Last 3 Years का Performance , कम से कम किसी भी Company को 25 करोड़ से ऊपर का हिस्सा होना चाहिए ,

IPO के लिए Company की Capital at Least 10 करोड़ होना चाहिए , और PFO के लिए कम से कम 3 करोड़ होनी चाहिए। इसलिए किसी भी Company को Stock Market में लिस्ट होने के लिए काफी चैलेंज का सामना करना पड़ता है।

अगर आप Share खरीदना चाहते हैं तो आप दो तरीकों से खरीद सकते हैं Share को , जिनमें सबसे पहले खुद से Decision लेना होगा या फिर Broker के जरिये आप Share खरीद सकते हैं , जसिके आप Account Open करना होगा जिसे Demant Account कहा जाता है।

और Demat Account अपने Broker के मदद से Open करवा सकते हैं। Broker के जरिये आप Stall भी खरीद सकते।

Broker आपको Stock Market का बारे में अच्छी जानकारी Provide करेगा। But ये सब जानकारी के लिए Broker आप से कुछ पैसे लेंगें जो की वह आप के Share में होने वाले मुनाफा से।

जैसे की मैंने ऊपर बता चूका हूँ की भारत में 2 Exchange है जिनमें से पहले BSE और दुसरा NSE और आप किसी भी Company का Share तब ही खरीद सकते है जब कोई भी Company इन दोनों Exchange में Listed हो।

अगर आप जब भी किसी भी Company का Share खरीदते या बेचते हैं तो उसके पैसे Demat Account में जाता है। और Demat Account आप के Bank से लिंक होता है ,

जिससे आप आसानी से Money अपने Bank में Transfer कर सकते हैं। अगर आपको Stock Market में Interest है और आप Stock Market में Invest करना चाहते हैं तो आपको “Zerodha ” पर अपना Demat Account Open करा सकते है , जिसका Link निचे दे दिया गया है।

Zerodha Account

Share Market में Trading क्या होता है ?

जैसा की कोई भी investor Stock Market में अपना पैसे को invest करते हैं मुनाफा पाने के लिए जिनमे से एक बहुत ही famous word है “Trading ” जिसका मतलब है हिंदी में “व्यापार ” यानी हम जब भी किसी भी चीज या service लेते हैं जिसका यह मकसद होता है

उस चीज या service को लम्बे समय तक रखना और उसके बाद उस चीज या service को बेच कर कुछ लाभ पा सके। और किसी मुनाफे को पाने के लिए खरीदे बेचे जाने के वाले Share की All Process को “Trading “कहते हैं

Trading कितने तरह के होते हैं ?

वैसे तो Market अनेक प्रकार के होते हैं लेकिन हम आज Most 3 Important के बारे में जानेगें

Swing Trading :-

यह trading कुछ लम्बे समय की प्रक्रिया जिनमे investor share को खरीद कर कुछ समय के लिए रख देते ‘महीना और साल के लिए रख देते हैं और कुछ समय के बाद रखे हुए share का दाम जब अच्छा मिलता है तो उसे मुनाफे पर बेच देते हैं।

Intra-Day Trading :-

Intra-Day Trading एक ऐसा Trading जहाँ Stock को एक में ही बेच दिया जाता है इसमें company Share को एक दिन खरीद उसी दिन बेच दिया जाता है।

Scalper Trading :-

यह एक ऐसा Trading है जिनमें किसी भी Company से लिया Share को कुछ मिनटों में Sell कर दिया जाता है। वैसे तो इस Trading में काफी जयदा Benefit होता है लेकिन इसके लिए आपको कुछ ज्यादा पैसे Invest करना पड़ता है। But इसमें नुकशान भी ज्यादा होता है क्योंकि इनमे किये गए Invest भी ज्यादा होता है।

वैसे तो काफी लोगों ये मानना है की Share Market बहुत खतरनाक खेल है। ज्यादा तर लोग ये सोचते हैं की Share Market में जहाँ पैसे लगाने से सिर्फ डूब जाता है जो बिलकुल गलत है।

अगर आप Share Market में अच्छी जानकारी है और आप के पास धैर्य है तो आप कभी भी Loss में नहीं जायेंगें। लेकिन Stock Market में Enter होने से पहले आपको Share Market का पूरी जानकारी होना चाहिए , क्योंकि अधूरी ज्ञान हमेशा नुकशान ही देता।

लेकिन इसका मतलब ये नहीं की Stock Market एक अच्छा प्लेटफार्म नहीं है और Share Market में पैसे इन्वेस्ट नहीं करनी है जो बिलकुल गलत है। कोई व्यक्ति Share Market का Knowledge लेकर Stock Market में Invest कर सकता है।

Conclusion:-

आशा करता हूँ मेरा ये Post अच्छा लगा होगा Stock Market क्या होता। अगर वाकिये ये Post अच्छा लगा हो तो इस Post को अपने दोस्तों के बीच Share करें Facebook , Twitter और LinkedIn पर। और इस Post के Regarding कोई सवाल और इस तरह के पोस्ट के लिए निचे Comment box में Comment करें।

धन्यवाद !

आप यह भी पढ़ें

Social Media Marketing in Hindi

Digital Marketing Meaning in Hindi

Importance of Marketing in Hindi

Leave a Reply