Nominee क्या होता है | What is Nominee in Bank Account in Hindi

हम अक्सर एक शब्द सुनते हैं Bank account ओपन कर वाने के दौरान Nominee तो ये Post आपके के लिए काफी Benefit देने वाला है

क्योंकि मैंने इस Post में बताया है की Nominee क्या होता है और Nominee कौन कौन बन सकता है।

Nominee क्या होता है ?

जब हम किसी भी Bank में Account Open करवाते है तब Form पर अपना पूरी जानकारी देते है और साथ में ही एक और Column होता Nominee का।

तो आजके इस Post में हम जानेगें Nominee क्या होता है और क्या हमे Nominee का Details देना चाहिए या नहीं क्योंकि अक्सर लोग इस जानकारी को नहीं जानते है।

तो आये जानते हैं सबसे पहले Nominee होता है क्या। जब कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में Account खुलाता है तो वे उस Bank के Holder होता है।

जब Bank holder का किसी भी कारन मृत्यु हो जाता है तो उस Bank में जो भी पैसा जमा है Nominee उस पैसे के लेने का हकदार होता है।

Nominee क्यों बनाया जाता है?

अब आये हम जानते हैं जैसा की हम सब को ये पता है किसी भी कारन Bank holder के मृत्यु हो जाती है तो उसके पैसे निकालने में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता चाहे आप अपना Relation क्यों न हो।

लेकिन अगर अकाउंट Holder उस Bank में अपना Nominee बना लेते है तो पैसे निकालने में कोई भी समस्या नहीं होता है।

इस हर व्यक्ति को Bank Account खुलवाने के समय अपने परिवार में से किसी भी एक सदस्य को Nominee बना लेने चाहिए, जैसे बेटा, पत्नी या पिता किसी एक को।

अब हम जानेगें की Nominee कब बना सकते है ? जब Bank में Account खुलवाते हैं समय Nominee के बारे में पुछा जाता और Bank Form पर भी एक Option होता है Nominee का।

यहां आपको Nominee का नाम , जनम तिथि , Address और Relation ये सब को Form पर भरना पड़ता है।

Nominee को भी बना सकते है जैसे माता- पिता , पत्नी और दोस्त को भी बना सकते हैं। अगर Account खुलवाते समय आपने Nominee नहीं भर पाते हैं ।

तो आप बाद में भी Bank जाकर भर सकते है जिसका एक Form होता आपको भरना पड़ेगा और इस तरह से आप बाद में भी Nominee का Details भर सकते हैं।

हम जानेगें नॉमिनी कैसे Change करेंगें ? कभी कभी कुछ ऐसे Situation आ जाता है जिसके कारन हमे Nominee को चेंज करना पड़ता है।

जैसे किसी कारण Nominee का Death हो जाता है या झगडे हो जाते है तो अपने Nominee Details बदलना चाहते है तो इसके दो तरीके है।

  1. जैसे अगर आप Net banking Use करते है तो आप उसके Through अपने Nominee का Details बदल सकते है।
  2. दूसरा तरीका है आप Bank जा कर Nomination फॉर्म भर कर Nominee बदल सकते है। इससे ये होता है की आपके जो पहले Nominee उसे Delete कर दिया जाता है और आपने जो नया Nominee Details दिया है उसे Record कर दिया जाता है।

आपने आज क्या सीखा ?

आपने आज सिक़ह Nominee क्या होता है। Nominee details कैसे भरा जाता है। Nominee कैसे बदल सकते है और आप किसी Nominee किसे बना सकते है।

अगर आपको ये Post अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के बीच Share कीजिये।

धन्यवाद !

आप यह भी पढ़ें

HDFC Bank में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले

IDBI बैंक में जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले

ICICI जीरो बैलेंस अकाउंट कैसे खोले 

Leave a Reply